उत्तरप्रदेशबिजनौर

आम लोगों के साथ मंडावर पुलिसकर्मी भी भूले नियम

बिना हेलमेट लगाए ओवर सवारी बैठ कर बेखोफ यात्रा कर रहे थाना मण्डावर पुलिसकर्मी

अगर बाइक पर आप पीछे बिना हेलमेट लगाए बैठते हैं तो अब आपकी जेब ढीली हो सकती है। शहर के चौराहों पर लगे सीसीटीवी कैमरे आपका चालान कर सकते हैं। इसके अलावा बाइक या कार चालक जेब्रा क्रॉसिंग पर भी खड़े नहीं हो सकते हैं।

उन्हें इससे पहले ही वाहन रोकना होगा। वरना उन्हें भी जुर्माना भरना पड़ सकता है।दरअसल शासन सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने के लिए हरसंभव प्रयास कर रहा है। इसके तहत बाइक पर पीछे बैठे यात्रियों के लिए भी 1 नवंबर से हेलमेट लगाना अनिवार्य कर दिया है। हालांकि यह नियम पहले से लागू था। शहर में ट्रैफिक पुलिस पहले से ऐसे वाहन चालकों का चालान कर रही है। वहीं बाइक चालकों को इसके बारे में पता नहीं होने से पीछे बैठे यात्री हेलमेट लगाना जरूरी नहीं समझ रहे हैं। अब ट्रैफिक चौराहों पर लगे सीसीटीवी कैमरे उनका चालान काट रहे हैं।यातायात नियमों की अनदेखी से होते हैं हादसे

एआरटीओ ने बताया कि सड़क हादसों में प्रति वर्ष बड़ी संख्या में लोग जान गवां देते हैं। वहीं, अधिकांश लोग हादसे के बाद दिव्यांग हो जाते हैं। इसके पीछे मुख्य वजह है कि यातायात नियम की अनदेखी। अगर दो पहिया वाहन से चलते हैं और हेलमेट लगाए हुए हैं तो हादसा
होने के बाद भी बच सकते हैं। अगर हेलमेट नहीं लगाया तो जान भी जा सकती है। ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने आ रहे लोगों को सड़क सुरक्षा जागरूकता सप्ताह के तहत वाहन चालकों को यातायात नियमों के प्रति जागरूक किया जा रहा है।
पुलिसकर्मी द्वारा उल्लंघन किए जाने पर कोई इन्हें रोककर चालान नहीं कर रहा। परिवहन विभाग व पुलिस विभाग की ओर से जागरूकता के लिए कार्यक्रम तो तय हैं मगर सब कुछ कागज पर ही है। हाल यह है कि एक बाइक पर तीन-तीन लोग सवार होकर बिना हेलमेट के फर्राटा भर रहे हैं। इनमें पुलिसकर्मी भी शामिल है। शनिवार को नगर के चौराहे पर चेकिंग अभियान चलाए जाने के बावजूद पुलिसकर्मी बिना हेलमेट के वाहन संख्या HR02 N 1345 से फर्राटा भरते नजर आए। जिन्हें रोकना तो दूर टोका तक नहीं गया।यही देखने को मिला थाना मंडावर के पुलिस कर्मियों के जो बिना हेलमेट के सडक पर यात्रा करते नजर आये। इनके लिए परिवहन यात्रा के नियम कानून मायने नहीं रखते तभी बिना किसी बेखौफ़ के कानून को ताक पर रख के मोटर साईकल द्वारा यात्रा की जा रही है।जब इस बात की जानकारी थाना प्रभारी जी से की गई तो उन्होंने बताया कि मुझे जानकारी नहीं है।

Print Friendly, PDF & Email

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
Close